5 Simple Techniques For जॉगिंग के फायदे

Wiki Article



सुबह के वक्त जॉगिंग करना सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। क्योंकि सुबह के समय वातावरण शांत रहता है और प्रदूषण भी कम होता है। सुबह के समय जॉगिंग के दौरान आप फ्रेश होते हैं, जिससे जॉगिंग के दौरान आपको परेशानी महसूस नहीं होती है। खाली पेट के दौरान जॉगिंग करने से कैलोरी बर्न भी आसानी से किया जा सकता है। लेकिन अगर आप किसी भी कारण मॉर्निंग में जॉगिंग नहीं कर पा रहें हैं, तो आप शाम के वक्त जॉगिंग पर जा सकते हैं। सिर्फ आपको सुबह या शाम के वक्त नियमित जॉगिंग पर जाने की जरूरत है।

लोग वजन घटाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग डायटिंग करते हैं, तो कुछ जिमिंग। इसके अलावा वेट लॉस के लिए योगा, जुंबा जैसी एक्टिविटी भी कई लोग करते हैं। इनमें से अधिकतर लोगों का सीधा मकसद होता है, वजन कम करना। इसके अलावा, कई लोग वजन कम करने के लिए जॉगिंग भी करते हैं। वजन घटाने के लिए अच्छी डायट के साथ-साथ वर्कआउट करना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि वर्कआउट करने से शरीर में मौजूद कैलोरी बर्न होती है और आपका वजन आसानी से कम हो सकता है। वर्कआउट का सबसे आसान और बेहतर तरीका है जॉगिंग।

नीम को डैंड्रफ के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। यही वजह है कि बाजार में उपलब्ध कई आयुर्वेदिक शैम्पू में इसके सत्व होते हैं। रूसी के इलाज के लिए भी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है।

डायबिटीज में जॉगिंग के फायदे: अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं, तो आपको रोजाना जॉगिंग करना चाहिए। रोजाना जॉगिंग करने से डायबिटीज में काफी फायदा होता है। डायबिटीज के मरीजों के click here लिए जॉगिंग के फायदे बताते हुए डॉक्टर्स कहते हैं कि डायबिटीज पेशेंट्स को सामान्य लोगों की तुलना में फिजिकल वर्कआउट ज्यादा करना चाहिए। अगर आप रोजाना नियमित रूप से जॉगिंग करेंगे, डायबिटीज में काफी फायदा पहुंचेगा और इसका फर्क आप कुछ ही दिनों में देख पाएंगे।

जॉगिंग के दौरान अपने पोस्चर पर भी ध्यान दे, कमर सीधा रखें।   

सिर पर मौजूद पपड़ीनुमा रूसी को हटाने के लिए बारीक कंघे का इस्तेमाल करें। यह शुरूआती चरण से ही रूसी के इलाज में अहम भूमिका निभा सकता है। यह ब्लड सर्कुलेशन भी सही करता है और रूसी स्कैल्प से हटने लगती है।

तमिलनाडु में एक पटाखा निर्माण फैक्ट्री में भीषण हुआ विस्फोट, मौके पर पंहुचा दमकल

९. जॉगिंग करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बहुत ज्यादा कंट्रोल में रहता है जिसकी वजह से आपको हार्ट अटैक आने का खतरा बहुत ज्यादा कम हो जाता है

ईद में घर आए मेहमानों की खिलाए चार मीनार बिरयानी, जानें रेसिपी

सांप ने की गिरगिट को अपना निवाला बनाने की भरपूर कोशिश, फिर ‘कलाकारी’ देख आप भी हो जाएंगे हैरान

 कार्डियो एक्सरसाइज कैलोरी बर्न करने और वजन घटाने में मदद करने के लिए बहुत अच्छे हैं.

१४. अगर आपको जिम जाने का समय नहीं मिलता है या कसरत करने का समय नहीं मिलता है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि जॉगिंग करने से आपके पूरे शरीर की कसरत हो जाती है और आपका शरीर फिट और हेल्दी रहता है

हार्ट अटैक का खतरा कम करे जॉगिंग: आपको जानकर हैरानी होगी कि नियमित रूप से जॉगिंग करने से हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से रोजाना सुबह शाम जॉगिंग करेंगे तो आपका ब्लड सर्क्युलेशन सही रहता है, जिससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक आने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

एपल अपने यूजर्स के लिए नए अपडेट के साथ बहुत से नए फीचर्स को पेश करेगी..

Report this wiki page